August 18, 2022

newshindi.co.in

hindi news

क्या है ई- पासपोर्ट। हिंदी न्यूज़।

क्या आप ई- पासपोर्ट के बारे में जाने:

आने वाले कुछ दिनों के अंदर देश में इसकी धूम होने वाली है क्यों की साल 2022 देश के बजट में सरकार ने ई- पासपोर्ट सेवा शुरू करने का ऐलान कर दिया है डिजिटल इंडिया की इस देश रेष में भारत अब अपने पासपोर्ट के साथ आगे बढ़ने वाला है।

ई-पासपोर्ट:

सबसे पहले आप ये जान लीजिये की ई- पासपोर्ट होता क्या है तो आप को बता दे की ई- पासपोर्ट का डिजिटल रूप होता है इसमें में एक माइक्रो चिप लगी होती है इसीसे आप की पूरी डिटेल सेव की जाती है यहाँ तक की फिंगरप्रिंट डिटेल से लेकर आप की ट्रेवल हिस्ट्री तक सब कुछ इसमें सेव रहता है।

इस पासपोर्ट के जारी होने के बाद नागरिको को एमिग्रेशन के वक्त लगने वाली लाइनों से सुटकारा मिलेगा, उसमे लगी चिप की मददत से पासपोर्ट आसानी से स्कैन किया जा सकेगा और काम जल्दी जल्दी हो सकेंगे ऐसे में सवाल उठता है की आखिर कार ई- पासपोर्ट अभी के नार्मल पासपोर्ट से कैसे अलग है। साइबर एक्सपर्ट बताते है की ई- पासपोर्ट में लगे माइक्रो चिप में पासपोर्ट होल्डर की पूरी डिटेल मौजूद रहेगी और इसी टेम्पर या छेड़छाड़ ऑथेंटिकेशन फ़ैल हो जायेगा,ऐसे में किसी अपराधी के देश छोड़ के भाग आने के या डुबलीकेट पासपोर्ट बनाने पर रोक लगेगी।

आप को बताये की कौन- कौन देश इन ई- पासपोर्ट का इस्तेमाल कर रह है वैसे तो अमेरिका, ब्रिटेन, जापान जैसे देशो में इसका इस्तेमाल पहले से हो रहा है लेकिन अभी यूरोपीय देश में भी ये पायलट प्रोजेट के दौर पर जारी है।