August 19, 2022

newshindi.co.in

hindi news

TATA मोटर ने जनवरी में बाजी मारी। हिंदी न्यूज़।

मारुती सुजुकी:

भारतीय ऑटो इंडस्ट्री इन दिनों कोविद19 पेंदामिक और सेमीकंडक्टर चिप ग्लोबल शोर्तज की दोरी मार जेल रहा है लेकिन इसी बीच ऑटो कम्पनिया ने जनवरी से सेल्स रिपोर्ट जारी की है इन आकड़ो से किसी कंपनियों को निराशा हाथ लगी तो वही किसी कंपनियों को फायदा होता दिख रहा है। एक नज़र डाल लेते है की जनवरी 2022 की ऑटो सेल्स रिपोर्ट क्या कहती है देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी इस बार भी नंबर 1 बानी हुई है। जनवरी में मारुती सुजुकी ने कुल 1,54,379 यूनिट की बिक्री की है जिसमे 17,937 यूनिट क एक्सपोर्ट किया गया है।

मारुती ने माना की इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेनेट की कमी की वजह से प्रॉडकशन पर बहोत बड़ा असर दिख रहा है, वही देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हुंडई ने जनवरी के महीने में कुल 53,427 यूनिट की बिक्री है इनमे 44,022 यूनिट की बिक्री घेरलू बाजार में हुई है और करीब 6,405 यूनिट एक्सपोर्ट किया गया है।

टाटा मोटर्स:

टाटा मोटर के आकड़े की बात करे तो जनवरी के महीना उनके लिए ख़ास रहा की कंपनी ने सेल्स के आकड़ो में इस बार बाजी मारी है जनवरी में टाटा मोटर ने कुल 40,477 यूनिट की बिक्री की है, जो पिछले साल बिक्री के मुकाबले करीब 51.5% का उछाल है इसके आलावा कंपनी ने जनवरी में इलेक्ट्रिक व्हीक्ल 2,892 यूनिट की बिक्री की है और यहाँ भी 5 गुना का उछाल देखा गया है। कंपनी इन दिनों कॉम्पिटोर को कड़ी टक्कर दे रही है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा:

अपनी XUV के लिए महसूर महिंद्रा एंड महिंद्रा की सेल्स रिपोर्ट पर नजर डाले तो महिंद्रा ने जनवरी में कुल 19,964 यूनिट की बिक्री की है। पिछले साल की तुलना में 3.25% की गिरावट देखि गई है, इस में किआ इंडिया भी शामिल है कंपनी में जनवरी 2022 में अच्छा कारोबार किया है। जनवरी 2022 में किआ इंडिया ने करीब 19,319 यूनिट की बिक्री की है, पिछले साल की तुलना में 1.38% की बड़ौत हुई है। इलेक्ट्रिक कम्पोनेट की कमी की वजह से ज्यादातर ऑटो कंपनियों इससे उभरने के लिए पूरी कोशिश कर रही है कंपनियों को ये भी उम्मीद है की आने वाले महीनो में बिक्री में और उछाल आयेगा, जिससे ऑटो इंडस्ट्री को एक नई ऊर्जा मिलेगी।