August 3, 2022

newshindi.co.in

hindi news

सस्ता होगा सोना। हिंदी न्यूज़।

बजट 2022

बजट से पहले हर सेक्टर अपनी दीमंड के लिस्ट वित्त मंत्री तक पहुंचाने में लगा है, कोरोना काल में जिस तरह से ज्यादा तर कारोबार को नुक्सान हुआ उसे देखते हुए हर किसी को उम्मीद है की सरकार कारोबार को सहारा देने के लिए ग्रीन बजट लेकर आ सकती है हलाकि कारोबारियों की मांग खुद के लिए रियाते हासिल करने की है, लेकिन अगर सरकार किसी सेक्टर को कोई फायदा देती है तो उस का असर आम लोगो तक जरूर आएगा। तमाम सेक्टर की तरह जेम्स एंड जवेलरी सेक्टर भी सरकार बजट में फायदे की सौगात मिलने की उम्मीद लगाए बैठा है, अगर सरकार इसकी मांगो पर विचार करेगी टी फिर आम लोगो के लिए बजट के बाद गहने खरीदना सस्ता हो सकता है। 

जेम्स एंड जवेलरी  

जेम्स एंड जवेलरी सेक्टर सरकार से बजट में सोने पर आयात शुल्क घटाने की डिमांड कर रहा है। रतन और आभूषण निर्यात सबंद्धन परिसद यानी GJEPC ने बजट में सरकार से इम्पोर्ट ड्यूटी 7.5% से घटाकर 4% किये जाने की डिमांड है। GJEPC का कहना है की सरकार आयात शुल्क घटाती है तो उन्हें वैश्विक सत्तर पर प्रतियोगी बनने में मददत मिलेगी।

GJEPC

GJEPC बजट से पहले दिन जाने वाली सिफारिस में इम्पोर्टेड जेम्स स्टोन्स पर आयात शुल्क 7.5% से घटाकर 2.5% किये जाने की मांग है। जेम्स एंड जवेलरी इंडस्ट्री ने सरकार से बजट में विशेष पैकेज दिए जाने की सरकार से अपील कर रही है।

ज्वेलरी इंडस्टरी सरकार से और डिमांड GST RATE को घटाकर 1.25% किये जाने की डिमांड है साथ ही पेन कार्ड से खरीदारी की सीमा को 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख करने की मांग है लोगो का खाना है की ग्रामीण इलाको में परिवारों के पास पेन कार्ड नहीं होता, इसकी वजह से उन्हें सोना खरीदने में मुश्किल आती है वैसे ही भारत में जिस तरह का लेनदेन शादी विवाह में होता है उसे देखते ये ही सीमा काफी काम है। अब देखना ये ही है की किस सरकार डिमांड पर कितना विचार करती है और किस तरह की रहत इस सेक्टर के साथ लोगो को भी मिलती है।