June 29, 2022

newshindi.co.in

hindi news

अब ATM Card के बिना पैसा निकल सकेंगे।हिंदी न्यूज़।

दिल्ली; अब डेबिट कार्ड का काम ख़त्म बस कुछ समय और फिर आप की जेब में रखे कार्ड किसी काम के नहीं रहेंगे ऐसा नहीं है की आप की डेबिट कार्ड काम करना बंद कर देंगे बल्कि आप इनका इस्तेमाल करना काम कर देंगे, क्यों की RBI ने कार्डलेस्स कॅश विड्रो वेवेथा शुरू कर दी है। इस वेवेथा के आने से पैसे निकलने के लिए किसी कार्ड की जरुरत नहीं होगी आप UPI के माध्यम से ATM से पैसे निकल सकेंगे,ऐसा नहीं है की कार्डलेस विंडो पहली बार हो रहा हो ये पहले भी हो चूका है, लेकिन अबतक कुछ बैंक ही सुविधा दे रहे थे, साथ ही कुछ एटीएम में इस तरह के सुविधा मिल रही थी।

इस सुविधा के कई फायदे है जैसे भले ही आप किसी बैंक के ग्राहक हो लेकिन UPI के माध्यम से किसी ATM से पैसे निकाल सकेंगे। UPI के किसी ATM से पैसे निकाल सकेगे, UPI के जरिये कार्ड से जुड़े फ्रॉड पर रोक लग सकेगी, कार्ड क्लोन और स्किमिंग ख़त्म होगी। जब कोई ग्राहक ATM मशीन पर पैसे निकलने जायेगा तो मशीन पर पैसे निकलने जायेगा तो मशीन पर QR कोड का ऑप्शन मिलेगा इस QR कोड के ऑप्शन पे OK करने पर ATM पर एक QR कोड Genrate होगा, QR कोड को मोबाइल फ़ोन से स्कैन करके UPI पिन और Ammount को डालना होगा, इस प्रोसेस को करने के बाद आप का भरा हुआ Ammount ATM मशीन से निकल आएगा।

इस सुविधा का लाभ केवल स्मार्ट फ़ोन यूजर ही उठा सकेंगे, फीचर फोन के लिए ये सुविधा अभी तैयार नहीं है। UPI ATM से पैसा निकालने का क्या माध्यम वर्ग है। इससे ATM कार्ड पर कोई असर नहीं होगा,क्योंकी ATM कार्ड डेबिट कार्ड केवल पैसे निकालने के लिए नहीं होते बल्कि उनके साथ कई तरह की सुविधाएं जुडी होती है, जैसे कार्ड के जरिये ऑफलाइन या ऑनलाइन पेमेंट हो सकती आलावा ई-कॉमर्स पेमेंट आप कार्ड के जरिये करते है हलाकि सुविधा के UPI ज्यादा बेहतर ऑप्शन है।