Paytm, Phonepe का पत्ता कट, अब चलेगा UPI Lite का सिक्का।

टेक्नोलॉजी के बिना आज कुछ भी सोच समझा नहीं जा सकता आपको दुनिया से एकदम आगे रहना है तो आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इसके कई फायदे तो कई नुक्सान भी है। नुक्सान ये है की आप इस टेक्नोलॉजी के आदि हो जाता है यानी आप को इसके आदत और लत लग जाती है। आप अब धीरे इसके आदि होते जाते है आपको लगता है की अब ये काम टेक्नोलॉजी के हाथ में करके देते है। डिजिटल के युग में आपको पेमेंट करने में भी बड़ी रहत मिल गई है। कही भी खर्च करना हो तो बस फ़ोन को टेब किया करे पिन डाला और पेमेंट कम्पलीट।

लेकिन इस प्रोसेस में भी तोडा ताम झाम है कभी इंटरनेट स्लो होता है तो पेमेंट अटक जाती है कभी सर्वर लौ हो जाता है लेकिन आप को इन झंझटो को छुटकारा मिलना वाला है। UPI आने से पहले आप नॉट और चिल्लर अपने जेब में रखने होते थे अब आपको इससे छुटकारा तो मिल गया है लेकिन अभी किसी को पेमेंट करने के लिए पेमेंट अप्प की जरुरत पड़ती है उस अप्प को चलाने के लिए इंटरनेट भी चाहिए होता है। और तो और आप को पिन नंबर भी डालना होता है तो जाकर आपको पेमेंट कम्पलीट होता है लेकिन कल एक बड़ी क्रांतिकारी कदम रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा उठाया गया है।

RBI ने कल UPI LITE को लांच किया है। ये UPI LITE क्या है आप के फ़ोन में paytm, google pay या फिर फोनपय जैसा अप्प हो गया। UPI lite भी इन्ही की तरह एक अप्प होगा ये ON DEVICE WALLET की तरह काम करेगा। यूजर को रियल टाइम पेमेंट के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं होगी बस आप को अपने बैंक खाता से इस वॉलेट से पैसा जोड़ना होगा, आपका काम हो जायेगा।

आपको बता दे की UPI lite से पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की कोई जरुरत नहीं होगी। यानी आप इससे ऑफलाइन मोड में भी इसका काम चला सकते है,और अपना Transation कम्पलीट कर सकते है। इस की एक और खासियत होगी की छोटे छोटे खर्च को transation को बढ़ाने को आसानी से कर दिया जायेगा। अब UPI LITE की लिमिट के बारे में भी जान लीजिये upi lite सिर्फ छोटे छोटे खर्च के लिए बनाया गया है इसका मैक्सिमम लिमिट २०० है।

UPI LITE में आप मैक्सिमम २००० तक रख सकते है आप दिन में जितनी बार चाहे उतनी बार transation भी कर सकते है। आठ बैंक UPI LITE की सुविधा दे रहे है कनारा बैंक, HDFC Bank, इंडियन बैंक,कोटक बैंक,PNB बैंक,SBI बैंक,यूनियन बैंक, उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक ये वो बैंक आठ बैंक जिनका आम इस लिस्ट में शामिल है।

Leave a Comment