Passport बनना हुआ आसान।

अगर आप भी विदेश जाने का प्लान बना रहे है तो पासपोर्ट बनवाना उसका सबसे पहला स्टेप होगा सरकार धीरे धीरे पासपोर्ट बनवाना और हो गया है। पहले अगर किसी को पासपोर्ट बनवाना हो तो उसके लिए कुछ दिनों का समय लगता था। लेकिन अब आप के लिए एक अच्छी खबर है। आपकी पासपोर्ट बनवाने के दौरान वेरिफिकेशन प्रोसेस को सरकार ने काम कर दिया है।

दरहसल विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबित पासपोर्ट आवेदन पुलिस क्लेरनेस सरीफिकेशन यानी (PCC) के लिए सभी ऑनलाइन डाक घर पासपोर्ट सेवा केंद्र यानी (PSK) पोर्टल पर apply कर सकते थे। अब २८ सितम्बर से ये (PSK) सुविधा शुरू हो चुकी है इससे सर्टिफिकेट के लिए पहले से अप्पोइन्मेंट भी लिया जा सकेगा। जब आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करते है तो आप डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होता है। साथ ही इन डॉक्यूमेंट का फिजिकल वेरिफिकेशन भी होता है मतलब स्थानीय पुलिस आपके बताये गए अड्रेस पर विजिट करती है। और वह जाकर आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करती है आप के बारे में आसा पास से जानकारी हासिल करती है वही क्रिमिनल रिकॉर्ड को लेकर रिपोर्ट लगाती है। इसके बाद आपको क्लेअनेस्स सर्टिफिकेशन जारी होता है।

अभी तक सबसे ज्यादा समय पुलिस क्लेन्स सर्टिफिकेट यानी (PCC) में लगता था वही बीते कुछ समय में (PCC) की मांग में जोरदार इजाफा देखने को मिल रहा है जिसके चलते विदेश मंत्रालय ने सभी ऑनलाइन डाकघर, पासपोर्ट सेवा केंद्र में सेवाओं के लिए आवेदन दिए जाने की सुविधा दी है। जिससे आवेदकों को होने वाली समस्या को काफी कम कर दिया गया है। बता दे की पासपोर्ट आवेदकों के लिए (PCC) जरुरी होता है हलाकि आवसीय इस्थिति रोजगार या लॉन्ग टर्म्स वीसा और Immigration आवेदन करते है तो इसकी जरुरत होती है जबकि ट्रूसित वीसा पर विदेश जाने वालो लोगो को ये सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाता है।

वही सरकार के इस फैसले से पासपोर्ट आवेदकों को लंबे प्रोसेस से छुटकारा मिलेगा, इससे विदेश में रोजगार करने की आस रखने वाले भारतीय नागरिको को फायदा होगा। बल्कि पुलिस क्लेनेस्स सर्टिफिकेट अन्य मांगो को भी पूरा करने में मददत मिलेगी। जैसे की एजुकेशन लंबे समय के लिए वीसा जैसे मामलों में। जानकारी के अनुसार इस वक्त देश में ऑनलाइन पोस्ट ऑफिस और इस वक्त देश में ऑनलइन पोस्ट ऑफिस और पासपोर्ट सेवा केंद्र की सख्या ४२८ है।

Leave a Comment