June 30, 2022

newshindi.co.in

hindi news

Netfilx को हुआ बड़ा नुक्सान।हिंदी न्यूज़।

OTT की दुनिया में Netflix एक बड़ा नाम है बीते कुछ सालो में OTT प्लेटफार्म तेजी से बड़े है और इनमे Netflix का नाम सबसे ऊपर है लेकिन इसी बीच Netflix के लिए एक बुरी खबर आई है, खबर है की पिछले दिनों से Netflix को जबरजस्त नुक्सान उठाना पड़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबित २०२२ की पहली तिमाही में Netflix की यूजर में भारी कमी देखि गई।

रिपोर्ट के मुताबित करीब सौ दिनों में Netflix के २ लाख से ज्यादा सबकरिबेर काम हो गए है,बताया जा रहा है की Netflix के इतिहास में ये पहली बार है जब इतनी बड़ी सख्या में Netflix का साथ छोड़ा है। रिपोर्ट की माने तो ३१ मार्च तक Netflix के सबकरिबेर की संख्या २२.१६ करोड़ हो गई है, जो पिछले साल की तिमाही से काम है। इस गिरावट की बड़ी वजह रूस और उक्रेन चल रहे युद्र्ध को भी माना जा रहा है।

आप को बता दे की Netflix ने रूस में अपने सर्विस को बंद कर दिया है जिसके वजह से भी सबकरिबेर में कमी आई है, मन जा रहा है की रूस में सर्विस बंद करने की वजह से Netflix को करीब ७ लाख सबकरिबेर का नुक्सान हुआ है, दूसरी तरफ कंपनी के शेयर में २५% की गिरावट आई है। इस साल की पिछली तिमाही में Netflix को कुल बकमाई १.६ बिलियन डॉलर रही,जब की पिछले साल की पहली तिमाही में ये कमाई १.७ बिलियन डॉलर रही थी।

बताया जा रहा है की २ लाख सबकरिबेर खोने की वजह से कंपनी के शेयर में २५% की गिरावट आई है। इस जबरदस्त घाटे की वजह अकाउंट शेयर करने को भी बताया गया है,कंपनी के मुताबित Lockdown की वजह से लोगो ने OTT की ओर सबकरिबेर ने अपने दोस्तों और रिस्तेदार के साथ अकाउंट शेयर कर दिए थे,जिसमे अब कंपनी को काफी नुक्सान उठाना पड़ा।

कंपनी ने ये भी बताय की फिलहाल २२२ मिलियन परिवार Netflix का इस्तेमाल कर रहे है जब की Netflix अकाउंट की सख्या १०० मिलियन ही है, इसी बीच Netflix ने इन सभी से समस्याओ से निपटे के लिए उपायों पर विचार करना शुरू कर दिया है। की Netflix जल्द ही एक सस्ता प्लान पेश कर सकता है जिसमे एड्स भी दिखाया जाएगा, इसके आलावा खबर है की Netflix अपने प्लेटफार्म पर पसवर्ड शेयर करने की वेवेथा पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है।