August 9, 2022

newshindi.co.in

hindi news

आ गई Maruti की पहली इलेक्ट्रिक कार। हिंदी न्यूज़।

मारुती सुजुकी:

इलेक्ट्रिक कार के मार्किट के पीछे रह जाने वाली मारुती भविस्य इन कारो के सेगमेंट में धमाकेदार एंट्री करनी की तैयार कर रही है। टाटा मोटर ने अभी तक भारतीय EV मार्किट में जोरदार से कदम रखे है लेकिन छोटे कारो के बादशाह माने जाने वाले मारुती इलेक्ट्रिक कार लाने में पिछड़ गई है। ऐसे में बिक्री के मामले में भारत के सबसे बड़ी कंपनी का टैग छीन जाने के बाद एक छोटी SUV पर काम कर रही है उसका कोड नाम YY8 रखा गया है, मारुती इसकी कीमत 10 लाख रूपये से काम रखने पर विचार कर रही है इस कार को हिट बनाने के लिए कंपनी सिंगल चार्ज में इसे 200 से 300 तक रेंज देने तक कोशिश कर रही है दरहसल मारुती इस जोरदार तैयारी की वजह इलेक्ट्रिक कार के सेगमेंट में टाटा मोटर से मिलती चुनौती।

इलेक्ट्रिक कार:

स्माल SUV सेगमेंट में टाटा मोटर की पंच के इलेक्ट्रिक वर्शन आने के खबरों से मुकाबला करने के लिए मारुती ने ये योजना बनाई है। मारुती की YY8 SUV जीरो एमिसन पर काम करेगी, YY8 कोड नाम प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल गई है इस इलेक्ट्रिक कार के बॉडी SUV जैसी होगी, इस कार की सबसे बड़ी टक्कर टाटा पंच इलेक्ट्रिक वर्शन से होगी, हलाकि इलेक्ट्रिक कारो के सेगमेंट में अपनी धाग जमाने के लिए मारुती केवल स्माल SUV के भरोसे से TATA का मुकाबला नहीं कर पायेगी।

टाटा मोटर्स:

टाटा मोटर पहले ही अपनी किफायती कार को पेश कर चुकी है इसमें शामिल है टाटा टैगोर EV टाटा नेक्सॉन EV ये दोनों इलेक्ट्रिक कार भारतीयों के बीच काफी लोकप्रिय हो चुकी है, इसके आलावा टाटा इस साल टाटा टिआगो EV टाटा पंच EV टाटा altroz को भी उतार सकती है ऐसे में मारुती YY8 माइक्रो SUV के साथ इलेक्ट्रिक कारो के सेगमेंट सरताज नहीं बन सकती है लेकिन जिस तरह की म्हणत YY8 माइक्रो SUV पर की जा रही है उसे देखते हुए ये भी तय है की कंपनी मुकाबले में कोई कसार नहीं छोड़ना चाहती है।

मारुती:

YY8 कार इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन के साथ दस्तक दे सकती है ये टोयोटा के BEV की तरह हो सकती है जो ताइवान में मौजूद है मारुती ये कार 5 सीटर होगी और इस कार का प्रॉडकशन गुजरात स्तर प्लांट में हो सकता है। कंपनी हर साल इस एल्क्ट्रिक कार की 1.5 लाख यूनिट प्रॉडकशन कर सकती है और 2024 के आसपास पेश किया जा सकता है।