Mahindra करेगी इलेक्ट्रिक SUV में धमाल।

भारत के सवदेशी ऑटो कंपनी महिंद्रा ने फिर एक बार चर्चा में है। अपनी इलेक्ट्रिक कार को लेकर खबर आ रही है की कंपनी ने इस सेगमेंट ये अपनी पकड़ को मजबूत करने के लिए और EV सेक्टर का किंग बनाने के लिए एक और दमदार कदम उठा लिया है। दरसल महिंद्रा ग्रुप और ब्रिटिश इंटनेशनल इन्वेस्टमेंट (BII) साथ मिलकर काम करने का फैसला किया है। दोनों कंपनियों मिलकर इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट में निवेश करेगी।

ये निवेश ५०० मिलियन डॉलर यानी ४००० करोड़ का होगा। दोनों कंपनियों के बीच करार हुआ जिसके मुताबित नए EV वेंचर में वित्त वर्ष २०२४ से २०२७ तक बीच प्लान तरीके से प्रोडक्ट पोर्टफ़ोलीओ के १ बिलियन डॉलर को लगाया जायेगा। देखा जाए तो इलेक्ट्रिक SUV सेगमेंट में TATA के बाद महिंद्रा वो कंपनी है जो भारतीय बाजार में आक्रामत नज़र आती है। इसी महीने की शुरुवात में महिंद्रा ने पहली इलेक्ट्रिक SUV महिंद्रा XUV 500 को पेश किया था। कंपनी की और इस SUV को अगले साल की शुरुवात लॉन्च किया जा सकता है।

वही दूसरे और UK के एक ऑटो शो में अपनी ५ कांसेप्ट इलेक्ट्रिक SUV मॉडल को पेश किया था। इन्हे कंपनी के ब्रांड XUV और BE की तरह पेश किया गया था। कंपनी इन्हे २०२६ तक लॉन्च करने की योजना है। अगर कंपनी की योजनांओ पर नज़र डाले तो इलेक्ट्रिक SUV को २ अलग अलग सब्र ब्रांड यानी XUV.E क्लास्सिफ़ी किया गया है। जिसमे ५ इलेक्ट्रिक SUV में XUV.e8,XUV.eg ,BE.05, BE.07,और BE.09 शामिल है। इनमे से पहले ४ को २०२४ और २०२६ के बीच लॉन्च किया जायेगा।

कंपनी का कहना है की ये EV का ५ से ६ सेकंड में 0 से 100 की स्पीड पकड़ लेती है

Leave a Comment