August 9, 2022

newshindi.co.in

hindi news

अब आएगा RBI का डिजिटल रुपया। हिंदी न्यूज़।

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीथारमन ने बजट के दौरान कई बड़े ऐलान किये और इनमे एक बड़ा ऐलान किया है डिजिटल करेंसी का सरकार खुद की डिजिटल करेंसी ला रही है। वित्त मंत्री कहा की RBI की तरफ से काम चल रहा है, वित्त मंत्री कहा की की RBI की डिजिटल करेंसी डिजिटल रूपी को नए वित्त की शुरुवात में ही लांच कर दिया जायेगा। डिजिटल करेंसी को ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी और दूसरी टेक्नोलॉजी की इस्तेमाल की जरिये इन्सेन्ट और कम लागत वाला बनाया जायेगा। डिजिटल करेंसी का पूरा नाम सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी है, इसे RBI जारी करता है और सरकार की मान्यता मिलती है ये सेंट्रल बैंक की बैलेंसशीट में शामिल होगी, इसे खासयित है की इसे देश सॉवरेन करेंसी से बदला जा सकता है।

डिजिटल रुपया:

भारत के मामले में आप इसे डिजिटल रुपया कह सकते है डिजिटल करेंसी दो तरह की होती है रिटेल और होलसेल – रिटेल डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल आम लोग और कम्पनिया करती है। जब को होलसेल डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल वित्तीय संथाओ के जरिये किया जाता है। ये कम खर्चीला है ट्रांस जेक्शन भी तेजी हो सकता है इसके मुकाबले करेंसी नोट्स का प्रिंटिंग खर्च, लेन देन की लागत भी ज्यादा है।

डिजिटल करेंसी:

डिजिटल करेंसी के लिए किसी व्यक्ति का बैंक खाते की जरुरत नहीं है इससे ऑफलाइन भी हो सकता है डिजिटल करेंसी पर सरकार की नजर रहेगी। डिजिटल रुपया की ट्रैकिंग हो सकेगी, जो कॅश के साथ संभव नहीं है साथ ही ये सब रिजर्व बैंक के साथ में होगा की डिजिटल रुपया कितना और कब जारी करना है। मार्किट में रुपयों की अधिक या कमी की मांग को Control किया।

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया: 

रिजर्व बैंक का प्रस्ताव है की देश में डिजिटल करेंसी को भी बैंक नोट्स परवासा में रखा जाए, यानी डिजिटल करेंसी को भी बैंक नोट्स की तरह देखा जाए इसके लिए RBI ने कानून में प्रस्ताव दिया है की क्रिप्टो करेंसी से होने वाली कमाई पर 30% टैक्स लगाने का भी ऐलान किया है मार्च से ही शुरू होने जा रहे नए फिनांशल ईयर में आप को शोपिंग करने के लिए पर्स में कागज के नोट्स रखकर बाजार जाने की जरुरत नहीं होगी, डिजिटल रूपये की जरिये आप सभी तरह के पेमेंट कर सकते है।