August 3, 2022

newshindi.co.in

hindi news

Green Energy पर मुकेश अंबानी का नया गेम प्लान। न्यूज़ हिंदी।

रिलायंस इंडस्ट्री के चैयरमेन मुकेश अंबानी का फोकस इन दिनों ग्रीन एनर्जी पर तेजी से बड़ा है आने वाली समय मुकेश अंबानी ने ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में तेजी से पैर पसारने शुरू कर दिए है। इस क्षेत्र में मुकेश अंबानी बड़ा निवेश करने जा रही है गुजरात ग्लोबल समीत के दौरान रिलायंस ने गुजरात सारकार के साथ MoU SINGH किया है, इसके तरह रिलांस गुजरात में ग्रीन एनर्जी और दूसरे प्रोजेक्ट में 5.95 लाख करोड़ का निवेश करेगी, गुजरात को कार्बन मुक्त बनाने के लिए 100 गीगावॉट का ग्रीन एनर्जी प्लांट लगाया जायेगा, ग्रीन हाईडोरजन इको सिस्टम तैयार होगा, जिस पर 5 लाख करोड़ निवेश किय जायेगे। सोलर मॉडल, हैडोरोजन उत्पादन, फ्यूल सेल पर 60000 करोड़ का निवेश किया जायेगा, अगले 5 साल में मौजूद परिजोजनाओ नए उप्कर्मो पर 25000 करोड़ निवेश होगा।

रिलायंस के इतने बड़े निवेश गुजरात में 10 लाख नए रोजगार के मौके तैयार होंगे, मुकेश अंबानी को पता है की इस वक्त ग्लोबल वॉर्मिंग ने दुनिया की चिता बड़ाई हुई है, ग्लोबल वार्मिंग से तभी बचा जा सकता है जब दुनिया में ग्रीन एनर्जी का इस्तेमाल बड़े, मुकेश अंबानी का रिलांस को अगले 15 साल में कार्बन मुक्त कंपनी बनाने का लक्ष्य है। गुजरात में ग्रीन एनर्जी पर बड़े निवेश का एलान भी इसे देखते हुए किया गया है। बिट्रेन को बेटरी बनाने वाली कंपनी ने अधिग्रण किया है रिलांस न्यू एनर्जी सोलर ने ये डील 10000 करोड़ में हुआ है, रिलांस में 250 करोड़ अतिरिक्त निवेश भी करेगी।

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए रिलांस और भी बड़े इन्वेस्टमेंट कर चुके है, जिसमे सोलर होल्डिंग का नाम भी आता है। रिलांस न्यू एनर्जी डॉलर ने REC सोलर होल्डिंग को ख़रीदा, ये डील चाइना नेशनल ब्लुएस्टार कंपनी से 771 मिलीयन डॉलर में हुई, इस सौदे से 2030 तक भारत के लिए 450 गीगावाट नई ऊर्जा का उत्पादन होगा कुल मिलकर रिलांस ग्रीन एनर्जी के छेत्र में बड़ा निवेश और ताबड़तोड़ अधिग्रण ये बताते की मुकेश अंबानी अब पेट्रोल की कीमत बढ़ने के बाद अब ग्रीन एनर्जी बनने के रह पर चल पड़े है।