August 19, 2022

newshindi.co.in

hindi news

इस इलेक्ट्रिक कार ने मचाई भारत में धूम। हिंदी न्यूज़।

ऑटो इंडस्ट्री:

भारत में इलेक्ट्रिक कारो का बाजार बड़ा होता जा रहा है इस सेगमेंट में टाटा मोटर, MG और हुंडाई जैसी कम्पनिया पहेली ही अपने प्रोडक्ट लांच कर चुकी है, एक और जहा टाटा नेक्सॉन EV बाजार में धमाल मचा रही है वही MG ZS Ev भी धीरे धीरे ही सही बाजार में अपने पाँव ज़माने की कोशिश का रही है। टाटा नेक्सॉन EV की बात करे तो इलेक्ट्रिक SUV को ग्राहको को बहोत पसंद आ रही है। कंपनी ने बताया की फरवरी 2020 से लेकर अबतक टाटा नेक्सॉन EV करीब 13 हजार 500 यूनिट की बिक्री हो चुकी है, इसके आलावा ग्राहकों को इस कार के लिए महीनो का तक का इन्तजार करना पद सकता है ये आकड़ा बताता है की इस इलेक्ट्रिक SUV को कितना लोग पसंद कर रहे है।

टाटा नेक्सॉन:

टाटा नेक्सॉनEV एक्स शोरूम की कीमत 14.29 लाख  से लेकर 16.26 लाख के बीच है, टाटा मोटर मोटर जारी की गई इलेक्ट्रिक कारो की धूम है जनवरी 2020 की सेल्स रिपोर्ट में भी टाटा की इलेक्ट्रिक कारो की धूम है जनवरी 2022 में कंपनी ने 2892 यूनिट की बिक्री की है इनमे टाटा नेक्सॉन EV और टाटा टैगोर EV दोनों ही शामिल है।कंपनी जल्द ही टाटा नेक्सॉन EV फेसलिफ्ट मॉडल को लांच करने जा रही है। फेसलिफ्ट मॉडल में पॉवरफुल बेट्टेरी लगाई और ये करीब 418 किमी की दुरी तय कर सकेगी।

MG:

टाटा के आलावा MG भी अपनी इलेक्ट्रिक कार ZS EV के साथ अपनी उपथिति दर्ज करा चुकी है हलाकि MG ZS EV की रफ़्तार काफी धीमी है, और बाजार में इसे बहोत अच्छा रेस्पॉन्ड नहीं मिला है। ZS EV को भारतीय बाजार में 2 साल पहले लांच किया गया था और तब से अब तक इस कार के 4 हज़ार यूनिट की बिक्री हुई है। कंपनी जल्द ही इस इलेक्ट्रिक कार में कई बदलाव कर इसके फेसलिफ्ट मॉडल को लांच करेगी। ZS EV की एक्स शोरूम कीमत 21.49 लाख से 24.68 लाख के बीच राखी गई है।

इस फेर लिस्ट में हुंडाई भी शामिल है हुंडाई कोना को 2019 में भारतीय बाजार में लांच किया गया था, ग्लोबल मार्किट में सक्सेफुल्ल कार होने के बावजूद धमाल नहीं कर पाई है लेकिन जल्द भारत बाजार में कई इलेक्ट्रिक कार को लांच करने की योजना पर काम कर रही है।