June 29, 2022

newshindi.co.in

hindi news

बंद हुई Datsun कार,भारत से समेटा कारोबार।हिंदी न्यूज़।

महशूर कार निर्माता कंपनी फोर्ड के बाद अब एक और निर्माता कंपनी ने भारत से अपना कारोबार समेटने का फैसला लिया है, जापन की महशूर कंपनी निसान अपने Datsun ब्रांड को भारतीय बाजार से समटने जा रही है। Datsun भारत में सस्ती कार बनाने के लिए महशूर थी,लेकिन अब ये भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होगी।

भारत में Datsun की सबसे पॉपुलर कार Redy Go रही इसके अलावा कंपनी ने Go और Go Plus के साथ भारत के बाजार में कदम रखा था इन कारो को शुरुवाती कुछ सालो तक ग्राहकों को अच्छे रेस्पॉन्ड मिलते रहे,लेकिन धीरे धीरे इन कारो का क्रेज़ ख़त्म होता चला गया।

Datsun की कारो की ख़ास बात ये होती थी की ये सस्ती होती थी और काम बजट वालो ग्राहको को पसंद आती थी,Datsun ब्रांड के भारत में कारोबार बंद करने पर निशान ने अधिकारी ब्यान जारी करते हुए कहा है की Stock रहने तक कारो की बिक्री जारी रहेगी, वही मौजूदा ग्राहकों को सर्विस मिलती रहेगी,और साथ ही साथ वारंटी भी मिलती रहेगी,साथ ही पार्ट के लिए ग्राहकों को परेशानी नहीं होगी।

Datsun की कार सस्ती होने के बावजूद भारत में पॉपुलर नहीं हुई, हाल के दिनों में Datsun की कारो की बिक्री इतनी गिर गई की इसका कंपनी पर बुरा असर पड़ रहा था। सुस्ता बिक्री के चलते ही निसान ने आखिर कार Datsun को ब्रांड को बंद करने का फैसला किया है, सिर्फ भारत ही नहीं कई देशो में Datsun ने अच्छा कारोबार नहीं किया।

भारत के अलावा Datsun ख़राब सेल्स की वजह से कई देशो से अपना कारोबार समेत चुकी है इसमें रूस,इंडोनेशिया और दछिण अफ्रिका शामिल है,चेननई की प्लांट में Redy Go का प्रॉडकशन बंद होने के बाद Datsun दुनिया की बस कुछी देशो में रह जायेगा। जानकारों का मानना है की Datsun को बंद करना कंपनी के ग्लोबल स्टारटेजी का हिस्सा हैक्यों की कंपनी अपना सारा घ्यान निसान पर देना चाहती है। कंपनी की कोशिश है की भारतीय बाजार में भी निसान के पोर्टफोलियो को बड़ा किया जाए और ग्राहकों की जरुरत के हिसाब से कारो का निर्माण किया जाये।