बढ़ सकती है फेसबुक की मुश्किलें। हिंदी न्यूज़।

फेसबुक अब भले ही मेटा हो गया लेकिन इसकी प्रॉब्लम ख़त्म नहीं हो पा रही। दरहसल मेटा पर लबे समय से अंटी ट्रस्ट के आरोप लग रहे है आरोप है की वो दूसरी छोटी कंपनियों को सरवाई करने का मौका नहीं देती है वो कम्पटीशन को बढ़ने नहीं देती है अगर फेसबुक को दीखता है की कोई उसे टक्कर दे रहा है तो उसे किसी भी तरह अपने साथ मर्ज कर लेती है इसी बात को मुद्दा बनाकर अमेरिका एजेंसी federal trade commission मेटा को कोर्ट में घसीट सकती है। FIC अमेरिकी सरकार की इंडेपेनेड एजेंसी है जो कंस्यूमर के हितो की रच्छा करती है, पिछले साल FTC ने फेसबुक को अंटी ट्रस्ट वॉयलेशन में चेलेंज किया था तब डीटेल के अभाव में कोर्ट ने FTC की दलील ख़ारिज कर दी थी।

लेकिन अब एक बार फिर FTC ने रिफाइल किया और इस बार FTC को सफलता हाथ लग गई है इस मामले में FTC को मेटा को अंटी ट्रस्ट उल्लघन में कोर्ट में घसीटने का इजाजत मिली की मेटा फेसबुक और मार्क ज़ुकेरबर्ग के बिच मुस्किले बढ़ने वाली है। अंटी ट्रस्ट के मामले में अमेरिका एजेंसी FTC इसे एक बड़ी जित तौर पर देख रही है। FTC चाहता है की मेटा अपने पॉपुलर प्लेटफार्म वाटअप और इंस्टग्राम को बेच दे लेकिन सवाल ये उठा है की मार्क ज़ुकरबग के मेटा के लिए इन अप्प्स को बेचने की इस्थिति बन सकती है जब की किसी समय FTC ने ही दो प्लेटफार्म को खरीदने का अप्प्रोवेल दिया था।

फेसबुक ने 2012 में इंटग्राम को 1 बिलियन डॉलर में ख़रीदा था तब इसका अप्प्रोवेल FTC ने ही दिया था वही 2014 में व्हाट्सअप को 17 बिलियन डॉलर में खरीदने का अप्प्रोवेल FTC ने ही दिया था। मेटा ने सोशल नेटवर्किंग में मोनोपोली बना ली है इसे देखते हुए FTC दलील है की फेसबुक ने जान बूझकर एक एक करके इन apps को खरीद लिया। वो कम्पीटशन को ख़त्म करके के एक अधिकार बनाना चाहता है हलाकि कोर्ट ने FTC की कुछ दलील को ख़ारिज भी कर दिया, जिसकी फेसबुक को ख़ुशी भी इसमें एक दलील ये भी थी की फेसबुक अपने कम्पटीशन को प्रयास datta का एक्सेस नहीं देता, फेसबुक ने अपने बचाव में कहा की ये policy 2018 में बना दी जा चुकी है लेकिन सोशल नेटवर्क में मोनोपोली की बात कही न कही सही भी है क्यों की 2016 के बाद से मेटा के डेली एक्टिव यूजर की संख्या 70% से ज्यादा हुई। 

2021 तक फेसबुक के मंथली एक्टिव यूजर की संख्या 2.89 बिलियन थी, इंस्टग्राम के मंथली एक्टिव यूजर की संख्या 1 बिलियन और डेली एक्टिव यूजर 500 मिलियन है, व्हाटअप के मंथली एक्टिव यूजर की संख्या 2 बिलियन से ज्यादा है ये प्लेटफार्म इतने बड़े बन चुके है की शायद ही मेटा इनको बेचने की सोचे, लेकिन FTC दलील फेसबुक ने जान बूझकर एक एक कर apps को ख़रीदा है। कम्पटीशन को ख़त्म कर अपना एक अधिकार जमाया है इस पर अगर कोर्ट ने मेटा के खिलाफ एक्शन ले लिया तो मेटा और मार्क की दोनों की मुस्किले बढ़ सकती है।

 

Leave a Comment