APPLE ने बनाया नया रिकॉर्ड।hindi न्यूज़

iphone बनाने वाली अमेरिकन कंपनी एप्पल ने एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है दरअसल apple का market कैप इतिहास में पहेली बार 3 trillion Doller यानी 3 लाख करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है। ये रकम भारत और ब्रिटेन देश की Economy से भी कही ज्यादा है। कारोबार के दौरान कंपनी का शेयर 2.5% बढ़कर डॉलर 182.88 इंट्राडेय रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया जिससे एप्पल कंपनी का मार्किट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा हो गया है। दुनिया की सबसे वैल्युएबल कंपनी उस मिल के पत्थर पर पहुंच गई है जहाँ निवेशों लगाई थी की कस्टमर iphone macbook apple TV और apple music जैसे service  के लिए payment करना जारी रखेगी कंपनी आने वाले दिनों में best selling phone launch करती रहेगी इसके आलावा एप्पल कंपनी वर्तुळ रियलिटी और आटोमेटिक कार समिट अपना विस्तार कर रही है। जनवरी 2007 में एप्पल के co Founder steve jobs पहला iphone लांच किया था इसके बाद से एप्पल के शेयर में करीब 5800% की बढ़ोतरी हुई है। अगस्त 2018 में 1 ट्रिलियन डॉलर वाली कंपनी बानी। 2 साल बाद एप्पल का मार्किट कैप 2 ट्रिलियन डॉलर हो गया तो वही 3 ट्रिलियन पहुंचने में लगे 16 महीने 15 दिन लगे। 

trillion डॉलर कंपनी की बात करे तो एप्पल के अलावा microsoft alphabet amazon tesla saudi aramco जैसे कंपनी इस क्लब में शामिल है। मैक्रोसॉफ़्ट का मार्किट कैप करीब 2.5 ट्रिलियन डॉलर है सऊदी अरामको का मार्किट कैप 1.9 ट्रिलियन डॉलर है तो वही टैस्ला अमेज़न अल्फाबेट का मार्किट कैप 1 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा है बितो दिनों एप्पल के शेयर में उछाल के बाद साथ इस जरुरी आकड़ो तक पहुंचने के लिए तोड़ी बढोत की जरुरत थी जिसे सोमवार को कंपनी ने हासिल कर लिया। 

एप्पल iphone मैकबुक जैसे प्रोडक्ट के आलावा एप्पल टीवी और एप्पल म्युसिक जैसे सर्विस देती है पूरी दुनिया में एप्पल के मार्टफोने और गेडेट के लिए लोग काफी क्रेज है यही वजह है की इसका मार्केट कैप लगातार बाद रहा है। एप्पल अमेरिका सबसे टैक्स पैर कंपनी है। अप्रैल में कहा था पिछले बितो 5 साल में 45 बिलियन डॉलर का पेमेंट किया है चीन दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट है और एप्पल लगातार दूसरे महीने वह की लीडर कंपनी बनी हुई है।

Leave a Comment