Air India यात्रियों को क्या क्या सबसे अलग सुविधा देगी, कैसा रहा पहला दिन Air India का। हिंदी न्यूज़।

एयर इंडिया;

69 साल बाद एयर इंडिया की घर वापसी हुई इसके आलावा साथ ही देश एविएशन इंडस्ट्री के लिए इस साल बदलाव हुआ है क्यों की ये सरकारी एयर इंडिया 27 जनवरी 2022 से प्राइवेट हो गई है। टाटा संस ने अधिकारी तौर पर एयर इंडिया को टेक ओवर कर लिया है इसके बाद टाटा देश की दूसरी बड़ी एयरलाइन कंपनी बन गई है। एयर इंडिया के पास घेरलू औरअन्तरराष्ट्रीय रूट पर कई महत्वपूर्ण उड़ाने है ऐसे कहा जा सकता है की मेनेजमेंट के साथ डोमेस्टिक और इंटनेशनल ट्रेवल करनेवाले यात्रियों को बेहतर सुविद्याए मिल सकती है। एयर इंडिया की सबसे बड़ी खासियत है की यह अभी भी 5 स्टार होटल से ही खाना मगाती है, जब की सभी विमानन कंपनी केवल पानी फ्री में देती है, एयर इंडिया अभी भी खाना और नास्ता फ्री में देती है इसी के साथ टाटा ग्रुप इसे पूरी तरह से बदलाव पर काम करेगी।

टाटा ग्रुप:

टाटा ग्रुप ने कहा की शुरू में 5 फ्लाइट में फ्री खाना उपलब्ध करएगी, जिन फ्लाइट में फ्री खाना मिलेगा उसमे मुंबई दिल्ली की 2 फ्लाइट AI864 और AI687 AI1945 मुंबई से अबुधाबी और AI639 मुंबई से बेंगलुरु शामिल है इसके आलावा मुंबई न्यूयोर्क रूट पर चलने वाली फ्लाइट में भी फ्री खाना मिलेगा। हलाकि अभी एयर इंडिया टाटा ग्रुप के बैनर टेल नहीं उठेगी। कंपनी ने शुरुवात में मुंबई दिल्ली बेंगलुरु रूट पर सेवाएं देगी।

रतन टाटा:

कंपनी इंटरनॅशनल रूट पर फ्लाइट पडोसी देशो में चलाएगी, फिर इसी दछिण एशिया और मध्य पूर्व देशो में विस्तार करेगी। साल 2021 के अक्टूबर में टाटा ग्रुप की tensor pvt ltd ने एयर इंडिया को खरीदने का टेंडर जीता था। tensor ही तात की एयरलाइन बिज़नेस को चलाएगी इसके तहत 15 हजार करोड़ रूपये की बोली लगाई थी।

JRD टाटा;

एयर इंडिया की बात करे तो इसे शुरुवात अप्रैल 1932 में हुए थी इसकी स्थापना उधोगपति JRD टाटा ने की थी उस वक्त एयर इंडिया का नाम तात एयरलाइन हुआ करता था। JRD टाटा महज 15 साल उम्र में साल 1919 में पहली बार शोकिय तौर पर हवाई जहाज उड़ाया था लेकिन शोक जूनून बन गया और JRD टाटा ने अपना पायलट का लाइंसेस ले लिया।

 

Leave a Comment