August 3, 2022

newshindi.co.in

hindi news

Aadhaar से जुड़ा ये काम नहीं किया तो होगा नुक्सान। न्यूज़ हिंदी

अगर अपने आधार कार्ड को लिंक अब तक नहीं करवाया तो बता दे की इसकी लास्ट डेट 31 मार्च 2022 है यानी अब तक आपके पास 3 महीना का वक्त बचा है अगर तब तक पेन और आधार को लिंक नहीं करावा तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। यानी न सिर्फ आपको मुश्किल बाद सकती है बल्कि आप के ऊपर लग सकता है करीब 10000 हज़ार का जुरमाना। लास्ट डेट 31 मार्च 2022 आधार और पेन कार्ड 1 अप्रैल 2022 से वैलिड हो जायेगा अगर आप किसी भी काम में पेन कार्ड समित करेंगे जो की वैलिड हो चूका है तो आपको को 10 हज़ार का जुरमाना भरना पड़ेगा तो वही 1 अप्रैल के बाद पेन लिंक हो जाएगी चार्जब्ले। अभी फिलहाल आधार पेन को लिंक करना फ्री है।

लेकिन एक बार लास्ट डेट ख़त्म हुई तो 1 अप्रैल 2022 के बाद से पेन और आधार को लिंक करना चार्जब्ले हो जायेगा। इसके लिए आपको 1000 शुल्क भरना पड़ेगा आप को बैंक अकाउंट खुलने में भी और म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा नहीं लगाए जा सकते। आधार के साथ पेन का लिंक नहीं करवाया तो इनवैलिड हो जायेगा इसके आलावा 1 अप्रैल 2022 के बाद ऐसे लोगो के लिए बैंक अकाउंट खुलासा मुश्किल हो जाएगी जिनका पेन और आधार कार्ड लिंक नहीं होगा साथ ही लिंक न होने पर 3 गुना कटेगा TDS आधार और पेन लिंक नहीं होनी की इस्थाथी हर ट्रांसक्शन पर आपको TDS भी देना पड़ेगा।

उदहारण के लिए अभी PF का पैसा निकलते है तो पेन लिंक नहीं होने पर काफी ज्यादा TDS कटेगा। जिन्हे अकाउंट होल्डर का PAN लिंक है उनमे 10% TDS कटा जाता है लेकिन PAN लिंक नहीं होता है उनसे 3 गुना से अधिक TDS वसूल किया जायेगा अपना आधार और पेन जल्द से जल्द लिंक कीजिये।