5G ने रोकी प्लेन की लैंडिंग। हिंदी न्यूज़।

अमेरिका

अमेरिका में 5G service की शुरुवात एयरलाइन के लिए मुश्किल की वजह बन गई है। बुधवार को अमेरिका में 5G के आगास के साथ ही दुनियाभर की एयरलाइन ने कई Flight Cancel कर दी। AirIndia ने भी उत्तरी अमेरिका में 5G इंटरनेट सेवा शुरू किये जाने की वजह से 14 Flight बुधवार के लिए schedule थी जब की गुरूवार को जाने वाली 6 उड़ानों पर इसका असर हुआ है। दरहसल नई 5G सेवा से विमानों की Navigation System के प्रभावित होने की आशंका से ये फैसला किया गया, इस बीच दुनियाभर की Airline ने चेतावनी दी है की अगर मुख्य Airport ने नजदीक 5G सेवाओं शुरू की जाती है तो फिर हजारो Flight Cancel हो सकती है। अमेरिकी विमान प्रशासन FAA ने 14 जनवरी को कहा था की विमान के रेडिओ एलटीमीटर पर 5G के असर से इंजन ब्रेकिंग सिस्टम रुकने का खतरा है।

AT and T – Verizon की 5G सेवा करती है रेडिओ स्पेक्ट्रम के एक सेगमेंट का इस्तेमाल करती है जो प्लान में एलटीमीटर के स्पेक्ट्रम के नजदीक है। एलटीमीटर जमीन से विमान की उचाई को मापने का काम करता है इस DGCS अरुण कुमार ने कहा की भारतीय विमान अमेरिका में 5G इंटरनेट सेवा के कारण पैदा हुए , हालत से उभरने के लिए विमानन कंपनियों के साथ काम कर रहा है। फिलहाल अमेरिकन Airline- DELTA Airline और Air india समेत 3 विमान सेवाओं भारत और अमेरिकी के बीच सीधी उड़ाने भरते है।

इंडिया

5G से होने वाली संभावित दिक्कतों से बचने के लिए AirIndia ने मांग की है की एयरपोर्ट के दायरे से 2 मिल दूर ही 5G सेवाओं को रखा जाय, हलाकि समस्या के समाधान से भारत में इस साल के आखिर तक शुरू होने वाली 5G सेवाओं को लेकर बड़ा सबक मिलेगा। इस मुश्किल को दूर होने पर भारत में इस तरह की दिक्क्तों को आने से पहले ही रोका जा सकेगा।

Leave a Comment