१ अप्रैल से क्या क्या मंहगा हुआ जाने। हिंदी न्यूज़।

आज से Financial  year यानी वित्त 2022-23 शुरू हो गया है नए वित्त वर्ष के पहले ही दिन कई बदलाव हुए है जिसका सीधा असर आम आदमी पर हुआ है। बैंक रूल्स से लेकर Tax GST FD तक के नियम बदल गए है इतना ही नहीं आज से आपको इलाज करना भी महंगा हो चूका है।

  1. आज से दवाई मंहगी होने जा यही है 800 से ज्यादा दवाई ऐसी है जिसके दाम आज से बाद गए है इसमें एंटी बायोटेक से लेकर पेन किलर तक जरुरी दवाई भी शामिल है।
  2. आज से हाईवे पर सफर भी मंहगा होने जा रहा है NHAI टोल टैक्स में 10 से 65 रूपये की बढ़ोतरी की है छोटे वाहनों के लिए 10 रूपये से 15 रूपये जब की दूसरे कमर्शियल वाहनों के 65 रुपयों तक बढ़ोतरी की गई है।
  3. कमर्सिअल सिलेंडर आज से 19 किलो वाले सिलेंडर 250 रुपया मंहगा हो गया है हालांकि घेरलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है।
  4. पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की तारीख भले ही एक साल तक बड़ा दिया गया था लेकिन अब ये सेवा अभी मुक्त नहीं रही आज से पैन आधार को लिंक करने पर 500 रुपया शुल्क देना होगा।
  5. अब होम लोन के ब्याज पर आपको अतिरिक्त टैक्स का फायदा नहीं मिलेगा अब तक इनकम टैक्स एक्ट सेक्शन 80 EEA के तहत 45 लाख से काम के ब्याज में 1.5 लाख की अतिरिक्त टैक्स छूट मिल रही थी।
  6. बढ़ती मंहगाई का असर गाड़ियों पर पद रहा है टाटा मोटर की गाड़िया 2 से 2.5% तो टोयोटा की 4% मंहगी होने जा यही है। मर्सेडीज़ और BMW भी आज से अपनी सभी कारो की कीमत पर बढ़ोतरी करने जा रही है।
  7. अब वर्चुअल डिजिटल या क्रिप्टो करेंसी पर 30% टैक्स लगेगा सरकार ने 1 फरवरी 2022 संसद में पेश किये बजट में इसका एलान किया है।
  8. अगर आपको PF account में सालाना 2.5 लाख से ज्यादा की रकम जमा होती है तो उस पर मिलने वाला ब्याज दर टैक्स के दायरे में आएगा, पिछले साल के बजट में वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने इसका घोसना की थी।
  9. इम्पोर्ट ड्यूटी पर बढ़ने की वजह से विरलेस हेडफोन आदि भी आज से माँगा होंगे।

Leave a Comment