हर घंटे इतने करोड़ कमाते है गौतम अडानी चौक जायेगे जानकर।

आप अकसर सोचते होंगे की दिन के १० से १२ घंटे काम करता हु फिर जो सेलरी हाथ आती है उससे घर का खर्च चलता नहीं ,महगाई पेट्रोल, डीज़ल, सब्जी, आटे, दाल के दाम आप के हर महीने बिगाड़े रहते है तो जरा सोचते की आप एक दिन में आखिर कमाते कितना है। ५०० रूपये से १००० रूपये, ५००० से १०००० हज़ार रूपये बल्कि हकीकत तो ये है की भारत में रोजाना ५०००० या १०००० रूपये कमाने वाले की तादाद बेहद कम होगी।

अब आपको अब दूसरा आकड़ा देते है, आपको पता है अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी हर दिन कितना कमाते है। १६१२ करोड़ रोजाना। पिछले एक साल में उन्होंने हर दिन १६१२ करोड़ कमाए। रॉकेट की रफ़्तार से पिछले एक साल में पैसा कमाया बल्कि उनकी दौलत १ साल में दोनुंगी हो गई है। अगर आप १ घंटे को देखे तो गौतम अडानी ने हर घंटे ६७ करोड़ रूपये से ज्यादा कमाते है करीब १.११ करोड़ हर मिनट। देश की ज्यादातर आबादी के लिए करोड़पति बनना एक सपने जैसा होता है। अडानी हर मिनट १ करोड़ रूपये से ज्यादा कमा लेते है। दरहसल अडानी की सम्प्पति पिछले एक साल में ११६% बढ़ गई है उन्होंने इस दौरान ५८८५०० करोड़ जोड़ लिए है।

६० साल के अडानी की कुल सम्पाती करीब १०९४४०० करोड़ रूपये पर पहुंच गई है। अडानी अब दुनिया के दूसरे सबसे रहिस सख्त है उनहोने अमेज़न के फाउंडर जेफ्फ बेजोज को पीछे छोड़ दिया है। गौतम अडानी अब सिर्फ टेस्ला के फाउंडर एलोन मुश्क से पीछे है मुश्क की नेटवर्थ इस वक्त करीब २७३ अर्ब डॉलर है। पिछले ५ साल में अडानी की नेटवर्थ १४४०% तूफानी रफ़्तार से बड़ी है ताबरतोड़ कंपनियों की खरीद और आर्गेनिक ग्रोथ के बूते अडानी ग्रुप के कंपनियों के शेयर आसमान पर पहुंच गए है।

अडानी ग्रुप की ७ कम्पनिया मार्किट में लिस्टेड है और हाल ही में खरीदी गई ACC Cement का सौदा होने के बाद अडानी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों की ताकत रातो रात बाद कर ९ हो गई है। फिलहाल अडानी को चुनौती देना रेलिअन्स इंडस्ट्री के मुकेश अम्बानी के लिए भी मुश्किल हो रहा है देश के दूसरे सबसे रहिस सख्त मुकेश अंबानी के मुकाबले गौतम अडानी के पास ३ लाख करोड़ का अंतर है। दस साल पहले २०१२ में अडानी के संपत्ति अम्बानी के मुकाबले १५% करीब थी। इसी साल करीब अडानी ने अम्बानी पीछे छोड़ के एशिया के सबसे रहिस सख्त हासिल कर लिया था। अम्बानी पिछले एक साल से इस रेस से पिछड़े चले गए ६५ साल के मुकेश अम्बानी की सम्प्पति पिछले एक साल में ११% ही बड़ी है। अडानी की कुल सम्पत्ति ७९४७०० करोड़ है पिछले ५ साल की बात करे तो अंबानी की वेल्थ ११५% बड़ी है।

Leave a Comment