August 3, 2022

newshindi.co.in

hindi news

मुकेश अम्बानी 729 करोड़ में ख़रीदा ये शानदार होटल। न्यूज़ हिंदी

एशिया के सबसे आमिर कारोबारी मुकेश अम्बानी एक के बाद एक कंपनी खरीद रहे है। अम्बानी सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशो में अपने कारोबार कर रहे है अब मुकेश अम्बानी ने हॉस्टपिटीज़ की दुनिया में एक बड़ा उठाया है दरहसल रिलायंस इंडस्ट्री में न्यूयोर्क के लक्सुरी होटल मेडलिन ओरिंटल 981 लाख डॉलर यानी 729 करोड़ रूपये में खरीद लिया है। 2003 में तैयार हुआ मेडलिन ओरिन्टेड न्यूयोर्क के कोलम्बस सर्कल में बना पॉपुलर होटल है ये सेन्ट्रल पार्क और कोल्बस सर्कल के टिक बगल में है।

रिलेअंस ने पिछले साकंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फिलिंग में कहा है की रिलांस इंडस्ट्री लिमटेड के सहायक कंपनी रिलेन्स इंडसट्री इन्वेस्टमेंट एंड कोल्डिंग लिमिटेड ने सेमिल आइलैंड में गठित कंपनी कलबस सेंटर कोर्पराशन और मेड्रिन ओरिंटल 73.37% स्टेक के इंदिरेक्ट ओवेन की पूरी इशू शेयर कैपिटल खरीद के लिए समजावता किया है। मेनडरिन ओरिंटल न्यूयोर्क शहर के लक्सुरी होटल में से एक है। मेड्रिन ओरिंटल नेवार्क में इस्थित 5 स्टार लक्सुरी होटल है इसमें एक रत का खर्च करीब 55000 से 10.40 लाख तक है इसके अलग अलग लोक्शन व्यू वाले रूम से लेकर लक्सुरी स्वीट है।

इस होटल AAA 5 diamond होटल है, रिलांस इंडस्ट्री का कहना है की ये सौदा मार्च 2022 तक होने का अनुमान है और इसके लिए कई उपचारिक रेगुलरिटी और दूसरी मंजूरियां लेनी होगी साथ ही कही दूसरी शर्ते भी पूरी करनी होगी मेनिडल ओरिन्टेड अमेरिका का बेहद महशूर और लक्सुरी होटल है हलकी पिछले कुछ साल में इसकी कमाई लगातार गिरावट की गई है।

रिलियस फाइल के मुताबित साल 2018 में इसका रेवेन्यू 115 मिलियन डॉलर था साल 2019 में 113 मिलियन डॉलर था तो वही साल 2020 में लुढ़कर 15 मिलियन डॉलर पर आ गया था। कोरोना काल में lockdown के बाद मीरीडन ओरिंटल पिछले साल 1 अप्रैल को दुबारा शुरू हुआ था हलाकि की दूसरी होटलो की तरह ज्यादा खर्च करने वाली महमानो और विदेशो के कारोबार यात्रा से आने वाले की कमी हो रही है मुकेशअम्बानी अब घिरे घिरे होटल इंडस्ट्री पैर मजबूत करने लगे है।