January 31, 2023

newshindi.co.in

hindi news

127548-jio-sim

मुकेश अम्बानी बने टेलीकॉम सेक्टर के बादशाह, एयरटेल, वोडाफोन,आईडिया के छुड़ाए पसीने।

टेलीकॉम सेक्टर में एक बार फिर जिओ का धमाल देखने को मिला है। हम इसलिए ऐसा कह रहे है की जुलाई में मुकेश अम्बानी के जिओ ने २९.४ लाख नए यूजर को जोड़ दिया है। जिओ पहले दे ही नंबर १ था लेकिन इन नए यूजर को जोड़ने के साथ ही अपने दावेदारी को और मजबूत कर लिया है। यूजर का JIO के प्रति क्यों है इतना झुकाव और इसके अलावा दूसरे और तीसरे नंबर पर कोण है इस रिपोर्ट में हम आपको बतायेगे।

टेलीकॉम रेगुलरिटी ऑथरिटी ऑफ़ इंडिया (TRAI) के मुताबित जुलाई में जिओ ने २९.४ लाख नए यूजर जुड़ा है। इसके साथ ही जिओ नेटवर्क की यूजर की संख्खा बढ़कर ४१.५९ करोड़ पर पहुंच गई है. दूसरे नंबर पर पर भारतीय एयरटेल है एयरटेल जुलाई में ५.१ लाख नए यूजर जुड़े है। उसके बाद एयरटेल की संख्या ३६.३४ करोड़ हो गई है। वही वोडाफ़ोन आईडिया को यूजर लगातार कम होते जा रहे है। वोडाफ़ोन आईडिया कंपनी के १५.४ लाख यूजर जुलाई में इस नेटवर्क को छोड़ा है इससे कंपनी के कुल ग्राहको की संख्या २५.५१ करोड़ रह गई है। जुलाई के महीने में देश के मुताबित यूजर की संख्या ०.०६% का इजाफा हुआ है।

मौजूदा समय में देश में करीब १२४ करोड़ मोबाइल यूजर है जबकि जून में आकड़ा ११४.७% करोड़ था। टेलीकॉम कंपनी रेलिअन्स जिओ का मार्किट शेयर ३६% से बढ़कर ३६.२३% हो गया है जबकि भारतीय एयरटेल का मार्किट शेयर ३१.६३% से बढ़कर ३१.६६% पर पहुंच हाय है वही वाडाफोन आईडिया की हिस्सेदारी जून के मुकाबले में २२.३७% से घटाकर २२.२२% रह गई है। जहा शहरी छेत्र में मोबाइल फ़ोन यूजर की संख्या बड़ी है तो वही ग्रामीण इलाको में मोबाइल फ़ोन यूजर के संख्या में मामूली इलाको में मोबाइल फ़ोन यूजर की संख्या ६४.९० करोड़ से बढ़कर ६५.०४ करोड़ हो गई है जबकि ग्रामीण इलाको में यूजर की ५२.३९ करोड़ से घटकर ५२.३३ करोड़ रह गई है। अपनी सालाना AGM में रिलायंस ने बताया था की वो इस दिवाली तक 5G सर्विस लांच के देगी, वही एयरटेल का प्लान अक्टूबर में 5G लांच करने का है तो कुल मिलकर ये कहा जा सकता है की 5G के दौर में एक बार फिर जिओ ही छाने वाला है और मुकेश अम्बानी टेलिकॉम सेक्टर के मौजूदा बादशाह साबित हुए है।