देश में लोग बेसबरी से टेस्ला के कारो का इंतज़ार कर रहे है लेकिन भारत में टेस्ला की कार को लांच होने में अभी और वक्त लगेगा और इसकी वजह से टेस्ला पर लगने वाली इम्पोर्ट ड्यूटी। दरहसल एलोन मुश्क लंबे समय से इंडियन मार्किट में टेस्ला को लांच करना चाह रहा है और इसके लिए वो भारत सरकार से रियायत की मांग लेकर लगातार दबाव बन रहे है लेकिन सरकार ने इसके झुकने से मन कर दिया , सरकार का आरोप है की टेस्ला सोशल मीडिया के जरिए इम्पोर्ट ड्यूटी घटाने के लिए डब्बाव न रही है दरहसल एलोन मुश्क ने ट्विटर पर एक यूजर को जबाब देते हुए लिखा की भारत में कार लांच करने में उनकी कंपनी को कई चुनोतियो का सामना पद रहा है और सारकार के साथ मिलकर इनका सामधान निकलने की कोशिश की जा रही है।
टेस्ला के कारो की कीमत इतनी ज्यादा है की एक मॉडल को छोड़कर बाकी सभी पर 100% इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है, भारत में इम्पोर्ट होने वाली जिन इलेक्ट्रिक कारो को मौजूद कीमत 40000 हज़ार डॉलर यानी 30 लाख रूपये से काम है उन पर 60% इम्पोर्ट ड्यूटी ली जातीहै वही 40000 हज़ार डॉलर से ज्यादा कीमत वाली कारो पर 100% इम्पोर्ट ड्यूटी लगती है। टेस्ला इन कारो पर लगनेवाली इम्पोर्ट ड्यूटी को घटाकर 40% करने की मांग कर रही है। सारकार ने एलोन मुश्क के चुनोतियो पेश आने वाली दावे को खारित कर दिया है मुश्क ये दाव भी किसी काम नहीं आया, सरकार चाहती है की टेस्ला भारत में ही अपने कारो की मैनुफैक्टरिंग करे जिसे यहाँ के लोगो को इसका फायदा मिल सके।
टेस्ला को भारत में इस साल से कारो की बिक्री शुरू करनी है तो वही भारत सारकार भी 2030 तक देश में 30% इलेक्ट्रिक वाहन दौडते हुए देखना चाहती है।
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