भारत में खुला Cryptocurrency index हिंदी न्यूज़

cryptocurrency में रूचि रखने वाले के लिए ये खबर है की भारत में पहला cryptocurrency index हो गया है लांच। मुंबई में फिनेनशल कंटेंट प्रोवाइडर कंपनी टिकर प्लांट ने अपने आप cryptowire के जरिये लांच किया है इसे ic15 नाम दिया गया है तो आप को बताते है की cryptocurrency index करता क्या है कंपनी के मुताबित दुनियाभर की 15 नामी लिक्विड cryptocurrency को ट्रैक करता है और बाजार के नियमो पर आधारित इंडेक्स है ic15 के top cryptocurrency  में बिटकॉइन, एथिरिम, बिटकॉइन कैश, चैन लिंक, पोल्का डॉट, कार्डानो लीटकॉइन, बाइनेस कोइन, सोलाना xrp , सिबाइनु, टेरा उनिस्वप, दोजी कॉइन शामिल है।

इंडेक्स बेस वैल्यू 10000 पर सेट है और base 1 अप्रैल 2018 की है 1 जनवरी 2022 तक इंडेक्स ओपन वैल्यू 71,463.80 पॉइंट थी। कंपनी ने कहा की इंडेक्स बाजार की 80% से ज्यादा गतिविधियों को कवर करता है ये cryptocurrency  के बाजार को ट्रैक करने सबसे अच्छा टूल्स है। कंपनी का कहना है की ic15 इंडेक्स लांच करने का उददेश पुरे cryptocurrency  को ब्लॉक चैन इकोसिस्टम के नॉलेज सर्कल को बढ़ाना है cryptowire के managing of director और CEO जोगीश सोनगरा कहा की इंडेक्स के जरिए सीखकर बेहतर तरीके से कमाई की जा सकती है।

टिकर प्लांट ने दिसंबर 2021 में super app cryptowire लांच किया था ये क्रिप्टो उसेर्स को realtime मार्किट rise news knowledge के बारे में बताता है टिकर प्लांट crypto यूनिवर्सिटी नाम के अपने क्रिप्टो यूट्यूब चैनल के जरिए डिजिटल लेन सीखने में मददत करता है रिसर्च फॉर्मर की स्टडीज के अनुसार दुनिया भर में सबसे cryptocurrency इन्वेटर भारत इनकी संख्या 10 करोड़ बताई जाती है देश में क्रिप्टो सेगमेंट को लेकर कोई कानून मौजूद नहीं हैकेंद्र सरकार ने संसद के शीतकालीन संत के दौरान क्रिप्टो बिल पेश करने की योजना बनाई यही लेकिन इसे ताल दिया गया है इस बिल सिक्योरिटी के लिए केबिनेट के पास पंहुचा गया है बिल में सभी प्रावेट cryptocurrency  पर देश में प्रतिबंद लगाई की जरुरत बताई गई है इसके साथ इसमें कहा गया है की RBI एक सेक्युरलिस  डिजिटल करेंसी लाने पर काम कर रहा है।

 

Leave a Comment