August 18, 2022

newshindi.co.in

hindi news

अब अमेरिकन कंपनी इंडिया में Manufacturing करेंगे।

हमारे आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णवी जी हाली में ट्वीट करके लिखा की Intel Welcome To India यानी इंटेल इंडिया में Semiconductor chip Manufacturing करेगी। केंद्र सकार की तरफ PLI Sceam के तरफ से Manufacturing  को बढ़ावा दिया जा रहा है। 

Semiconductor chip plant in India 

इस दिशा में सरकार ने 15 दिसंबर को देश में सेमीकंडक्टर (अर्धचालक) और डिस्प्ले बोर्ड के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए 76,000 करोड़ रुपये की उत्पादन से जुड़े PLI योजना को मंजूरी दी थी। जिससे दुनिया भर में CHIP के कमी होने के कारण दुनिया जूझ रही है। टेक के दुनिया में हरकम मचा हुआ है। भारत में भी इससे इफ़ेक्ट हो रहा है इसलिए प्रधान मंत्री ने 76000 हजार रूपये अयलान किया है।

जिसमे बता जा रहा की काफी कंपनी ने रूचि दिखा रही है INTEL ने अपना प्लांट भी लगाने जा रहिए है। अष्विनी वैषणवी ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। इसके आलावा TATA भी अपना सेमीकंडक्टर प्लांट लगा सकती है। बाकी कंपनी भी लाइन में लगी हुआ है जिसमे बताया जा रहा है की SAMSUNG भी अपना प्लांट लगाएगा। TSMC INDIA भी अपना प्लांट लगा सकता है। दुनिया भर से कंपनी इंडिया में आ रही है। जिसमे ये कंपनी शामिल है।1.Applied Materials

2. TMSC India

3.Micron Technology

4. Solex Enegry Limited

5.Masamb Electronics

6.Brodcom