August 19, 2022

newshindi.co.in

hindi news

अंतरिक्ष में जाएगी Alexa – न्यूज़ हिंदी

NASA मिशन अंतरिक्ष में एक बार ओर इतिहास रचने जा रहा है इस बार नासा अपने मिशन में अलेक्सा को भी अंतरिक्ष में लेकर जायेगा। अलेक्सा को भी lockheed martin ने अलेक्सा को अंतरिक्ष में भेजने का एलान किया है नासा artemis मिशन पर लम्बे समय से काम कर काम कर रहा है ये मिशन कई मायनो बेहद ख़ास साबित होगा।

artemis 1 एक मानव सहित मिशन होगा। अलेक्सा का इस्तेमाल स्पेस करफ़्त में किया जायेगा। अलेक्सा के इस मिशन का हिस्सा बनने से न सिर्फ वैज्ञानिक फायदा मिलेगा बल्कि अलेक्सा डिवाइस में उसेर्स को मिशन से जुडी जानकारी हासिल कर सकगे। इस मिशन का मकसद है 2030 तक चंद्र की सतह पर अंतरिक्ष यतियों को उतार जा सके।

इस मिशन ने अलेक्सा डिवाइस सेप्स क्राफ्ट के अंदर कई काम को अंजाम देगा। केबल लाइटिंग से लेकर ये बाकी कनेक्ट डिवाइस को भी कण्ट्रोल करेगा। अलेक्सा अमेज़न का डिजिटल वौइस् अस्सिस्टें है ये एक तरहका का हाई टेक प्रोडक्ट है जो आप को स्मार्ट फ़ोन के गेडेट नियत्रित भी कर सतक्ता है इससे आप दरवाजे को बंद करने से लेकर घर की लाइटिंग को भी कण्ट्रोल कर सकते है इसके आलावा अलेक्सा आपके ईमेल भी पद सकती है मौसम की जानकारी ओर लाइव मैच के स्कोर, कॉल करने से लेकर कई दूसरे काम भी अलेक्सा की मददत से कर सकते है जाहिर है ये डिवाइस युक्त की बड़ी क्रांति तो है ही ओर अब नासा के मिसियों पर इसका इस्तेमाल आने वाले समय अंतरिक्ष के रहस्यों को उपजार करने में मददतगार साबित होगा।