RSS नाराज : कर्नाटक में सरकार ना बना पाने से ले सकती है ये बड़ा फैसला

देश, राजनीति

नई दिल्ली. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद से राज्य में सत्ता को लेकर छिड़े संग्राम के बीच आज विधानसभा में होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले ही भाषण देकर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दे दिया.

ऐसे में तमाम राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाओं के अलावा एक और बात जो सामने आई है वो ये हैं कि संघ परिवार को कर्नाटक में सत्ता हासिल करने के बीजेपी के तरीके से ऐतराज रहा है.

संघ को प्रदेश के राज्यपाल वजुभाई वाला से खास दिक्कत रही है. ऐसे में संघ के वरिष्ठ नेताओं ने गुस्सा जाहिर करते हुए वजूभाई से साफ साफ कह दिया है कि अगर कर्नाटक में येदियुरप्पा अपना बहुमत साबित करने में असफल हुए तो राज्यपाल तुरंत इस्तीफा दे दें.

संघ के नेताओं का कहना है कहना है कि येदियुरप्पा अगर बहुमत साबित नहीं कर सके तो राज्यपाल वजूभाई वाला शनिवार रात को ही इस्तीफा दे दें. बता दें कि बीते शुक्रवार को येदियुरप्पा को सरकार बनाने और बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल द्वारा उन्हें 15 दिनों का समय दिए जाने के खिलाफ कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी.

याचिका पर सुनवाई के समय सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि ऐसा करके राज्यपाल ने अपने अधिकारों का गलत इस्तेमाल किया है.

सुप्रीम कोर्ट ने सख्त स्वर में राज्यपाल वजूभाई वाला से पूछा था कि जब उनके पास कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन करके 117 विधायकों के साथ आए थे तो उन्होंने 104 विधायकों वाली बीजेपी के सरकार बनाने का न्यौता आखिर क्यों दिया.

गौरतलब है कि बीते 15 मई को आए कर्नाटक विधानसभा के नतीजों में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत न मिलने के कारण सरकार खड़ी करने को लेकर असमंजस बना हुआ था.

जिसके बाद राज्यपाल ने बीजेपी को राज्य की सबसे बड़ी पार्टी होने के नाम पर सरकार बनाने का न्यौता दिया था जिसके विरोध में कांग्रेस ने देर रात सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

One thought on “RSS नाराज : कर्नाटक में सरकार ना बना पाने से ले सकती है ये बड़ा फैसला

Leave a Reply